ये रहें दुनिया के 10 रियल सुपरहीरोज़ जो करतें है गरीबों के लिए हर मुमकिन मदद, आप भी जानिए इनके बारे में…

फिल्म इंडस्ट्री की बात की जाए तो वो चाहे बॉलीवुड हो या हॉलीवुड इस इंडस्ट्री में काम करने वाले शायद ही कोई ऐसे कलाकार होंगे जिनके पास पैसो की किसी तरह की कोई कमी होगी आपको तो पता ही होगा उनके पास ऐसा कभी नहीं हो सकता अगर वो फिल्म इंडस्ट्री में हैं तो। लेकिन इस बात को जान कर बेहद आश्चर्य होगा की इस फिल्म इंडस्ट्री में कुछ ऐसे भी सितारे है जो अपने लिए काम और गरीबों के लिए ज़्यादा कमातें हैं, तो आइये अब देखतें है कौन से वो कलाकार हैं जिनके पास इतना बड़ा दिल है

1.टेलर स्विफ्ट

संयुक्त राज्य अमेरिका टुडे के मुताबिक बताया गया की टेलर स्विफ्ट ने पूरे 2 करोड़ रु(250,000 डॉलर) दान में दिए हैं। टेलर स्विफ्ट एक बहुत ही अच्छी इंग्लिश सिंगर हैं जो दुनिया भर में मशहूर भी हैं। यह आपदाओं में ग्रस्त लोगो की भी मदद करने ज़रूर पहुचतीं हैं।

2.एंजेलिना जोली

हॉलीवुड एक्ट्रेस एंजेलिना जोली ने भी शरणार्थियों की काफी मदद की है इन्होने कुल 8 मिलियन डॉलर दान में दिए हैं। इन्होने अनाथ बच्चों को अपनाने के लिए काफी मदद की है जो आगे चल के इन बच्चों के लिए बहुत ही अच्छा साबित होने वाला है।

3.मेल गिब्सन

मेल गिब्सन जो की एक बहुत ही मशहूर हॉलीवुड एक्टर हैं इन्होने अपनी बहुत सारी फिल्मो के ज़रिये अपना अच्छा प्रदर्शन दिया जो बहुत ही प्रषंसिय था इन्होने द लेथल वॉरिअर, मैड मैक्स फ्रेंचीजी जैसी फिल्मों में काम किया है। ये बीमार बच्चों के हर मुमकिन दवाओं से लेकर इलाज तक के लिए हॉस्पिटल्स में इन्होने पूरे 60 करोड़ दान किये और इन्होने मेक्सिको में आये तूफान के बाद जो तबाही में ग्रस्त लोग थें उनकी भी मदद के लिए इन्होने दिए 6 करोड़।

4.एम्मा वाटसन

एम्मा वाटसन हो मशहूर मैजिकल फिल्म हैरी पॉटर में रह चुकीं हैं। इन्होने १० विश्वविद्यालयों की समानता को ख़त्म करने के लिए युएन में थीं यह हेरोफेश का हिस्सा है कहा है। संयुक्त राज्य अमरीका के मुताबिक इन्होने कहा की प्रतिज्ञा में “हिंसा के सभी रूप” शामिल हैं। “यही कारण है कि, हम मानते हैं कि छात्रों को विश्वविद्यालय में विश्वास करना, प्रयास करना और हर भावना में सच्ची समानता के समाज की उम्मीद करना चाहिए और विश्वविद्यालयों के पास परिवर्तन के लिए एक महत्वपूर्ण उत्प्रेरक होने की शक्ति है”।

5.सलमान खान

सलमान खान तो हमेशा से ही गरीबों के मसीहा बने रहते है रस्ते में भी अगर उन्हें कोई गरीब दिख जाए तो वह तुरंत मदद करने को आ जाते हैं। वैसे तो सलमान खान ने अब तक गरीब बच्चों की पढाई से लेकर उनके स्वस्थ और तमाम गरीब लोगों की हर तरह की मदद की है। जिससे की आज उन सारे लोगों की दुवाएँ ही है सलमान खान के साथ की सलमान आज इतनी शोहरत हासिल कर लिए है। यहाँ तक की उन्होंने गरीब बच्चों की शिक्षा से लेकर स्वस्थ सम्बन्धी हर मदद के लिए साल 2007 में एक चैरिटी भी खोली “बिंग ह्यूमन” के नाम से जो आज अपने टॉप क्लास के ऑउटफिलट्स के लिए प्रसिद्द है।

6.सैंड्रा बुलाक

एक भयानक भूकंप के बाद पीड़ितों के लिए सीमा पर राहत और डॉक्टर्स मुहैय्या करने के लिए उन्होंने 6 करोड़ की राशि दान में दी। साल 2011 में आये जापान भूकंप में भी पीड़ितों के लिए उन्होंने पूरे 6 करोड़ भेजवाये जिससे उनकी कुछ मदद हो सके।

7.जॉनी डेप

जॉनी डेप भी इस कड़ी में किसी से काम नहीं रहे। इन्होने १७ वर्ष ब्रिटिश लड़की सोफी के लिए एक वौइस् टेप करके भेजी क्युकी वो लड़की कोमा में थी और उसके घरवालों ने जॉनी से गुज़ारिश की के वो आपकी बहुत बड़ी फैन है अगर आप उसके लिए एक वौइस् टेप करके सेंड कर देंगे तो आशा है की उसे रोज़ाना सुबह उठने में मदद मिलेगी। सोफी एक कॉमेरा रोगियों की शिकार थी तो जॉनी भी उनसे मिलने बिलकुल समुद्री डाकू के भेस में आ गए उनके घर जिसे देख वो बहुत ही खुश हुईं।

8.नाना पाटेकर

नाना पाटेकर बॉलीवुड के वो दिग्गज अभिनेता रहें है जिन्होंने हम सब को हसाया है रुलाया है और हर तरह के दमदार अभिनय से हम सबका दिल जीता है। लेकिन आपको बता दें की नाना पाटेकर हमेशा ही किसानो की मदद के लिए आगे रहतें हैं उनका खुद का एक फाउंडेशन है “नाम फाउंडेशन” के नाम से जो की गरीब किसानो की सूखे के होने की वजह से मरने वालो की मजबूरियों को ख़त्म करना है और इन्हे जीने की एक नयी उम्मीद देता है। ये बात जानकर बाहर ही हैरानी होगी की नाना पाटेकर अपनी कमाई का पूरा 90% हिस्सा गरीबों में दे देतें हैं।

9.विल स्मिथ

यह हॉलीवुड एक्टर विल स्मिथ है जो अपनी वाइफ के साथ एक फाउंडेशन की स्थापना किये हैं जो की रिटर्न्स देने में विश्वास रखता है। सुपरस्टार विल स्मिथ ने लुपस फाउंडेशन को पूरे $ 126,000 दिए , बाल्टिमोर स्कूल ऑफ़ द आर्ट्स के लिए 200,000 डालर दिए, और मेक ए विश फाउंडेशन में $ 1100,000 दिए।

10.मार्गन फ्रीमैन

मॉर्गन फ्रीमैन विश्व्यापी और मानवीय कारणों का समर्थन करतें हैं। उन्होंने रिवर फाउंडेशन के माध्यम से 1 लाख डॉलर का अनुदान किया जो की बहुत ही बड़ा योग था ये मिसिसिपी राज्य में रहने वालों के लिए मददगार साबित होता है। उनका लक्ष्य हर बच्चे के लिए ऊँची शिक्षा है, इसी के साथ वह बच्चों को आत्मनिर्भर और सफल देखना चाहतें हैं इन सब के लिए उनके जो भी पैसे लग रहें है वो कभी उन पैसो को बचने के लिए नहीं सोचतें।

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *