भारत रत्न व्यक्ति को मिलती हैं यह सुविधाएं पूरी तरह फ्री

भारत रत्न पाने वालों को भारत सरकार की ओर से सिर्फ़ एक प्रमाणपत्र और एक तमगा मिलता है.इस सम्मान के साथ कोई रकम नहीं दी जाती,इसे पाने वालों को सरकारी महकमे सुविधाएं मुहैया कराते हैं. उदाहरण के तौर पर भारत रत्न पाने वालों को रेलवे की ओर से मुफ़्त यात्रा की सुविधा मिलती है.

जानकारी के लिए ये भी बता दे की भारत रत्न मिलने वाले व्यक्ति या औरत को अलग-अलग सरकारी विभागों से सुविधाएं दी जाती हैं।और उस व्यक्ति को कभी भी इनकम टैक्स नहीं भरना पड़ता हैं।और जीवन भर हवाई सफर में प्रथम श्रेणी और रेलवे के अंदर भी प्रथम श्रेणी की मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाती हैं। ये है उनके लिए जो केवल भारत रत्न मिलने वाले व्यक्ति को दी जाती है ये सुविधाएं.

आप को ये भी जानकारी के लिए बता दे की भारत रत्न पा चुके व्यक्ति को हर सुविधाएं दी जाती हैं! 4 देश के अंदर किसी भी राज्य में यात्रा के दौरान राज्य सरकार उन्हे सारी सुविधाएं देती हैं और VIP के बराबर का दर्जा दिया जाता हैं!

और ये भी बता दे की जब जरूरत पड़ने पर Z security भी कराई जाती हैं! हर व्यक्ति को cabinet Rank के बराबर की योग्यता मिलती हैं! इतनी सारी सुविधा भारत रत्न पा चुके व्यक्ति को दी जाती हैं! और ये सुविधा किसी और की नहीं मिलती है.

आप को बता दे की भारत रत्न का नाम से ही पता चल रहा है भारत का रत्न मतलब की भारत का हीरा! भारत रत्न जो दिया जाता है उसमें कोई रकम नहीं दी जाती! बल्कि उसके अंदर एक मेडल और एक सर्टिफिकेट दिया जाता है! भारत रतन मिलने वाले व्यक्ति या औरत को अलग-अलग सरकारी विभागों से अलग-अलग सुविधाएं दी जाती हैं!वो VIP सुविधा दी जाती है.

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *